ब्लू लाइट क्या है? Blue Light, Blue Cut Glasses and Your Eye

 सूरज की रोशनी लाल, नारंगी, पीले, हरे, नीले, इंडिगो और वायलेट लाइट से बनी होती है। जब संयुक्त होता है, तो यह सफेद प्रकाश बन जाता है जिसे हम देखते हैं। इनमें से प्रत्येक में एक अलग ऊर्जा और तरंग दैर्ध्य है। लाल छोर पर किरणों में तरंग दैर्ध्य और कम ऊर्जा होती है। दूसरे छोर पर, नीली किरणों में छोटी तरंग दैर्ध्य और अधिक ऊर्जा होती है। सफेद दिखने वाले प्रकाश में नीले रंग का एक बड़ा घटक हो सकता है, जो स्पेक्ट्रम के नीले सिरे से अधिक मात्रा में तरंग दैर्ध्य को आंख को उजागर कर सकता है।

जहाँ आप ब्लू लाइट को उजागर कर रहे हैं?

नीली रोशनी का सबसे बड़ा स्रोत सूर्य का प्रकाश है। इसके अलावा, कई अन्य स्रोत हैं:
  • प्रतिदीप्त प्रकाश
  • सीएफएल (कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट) बल्ब
  • नेतृत्व में प्रकाश
  • फ्लैट स्क्रीन एलईडी टीवी
  • कंप्यूटर मॉनिटर, स्मार्ट फोन और टैबलेट स्क्रीन
स्क्रीन से मिलने वाला ब्लू लाइट एक्सपोज़र सूरज से एक्सपोज़र की मात्रा की तुलना में छोटा होता है। और फिर भी, स्क्रीन के निकट निकटता और उन्हें देखने में लगने वाले समय की लंबाई के कारण स्क्रीन एक्सपोज़र के दीर्घकालिक प्रभावों पर चिंता है। हाल ही में एनईआई द्वारा वित्त पोषित अध्ययन के अनुसार, बच्चों की आंखें डिजिटल डिवाइस स्क्रीन से वयस्कों की तुलना में अधिक नीली रोशनी को अवशोषित करती हैं।

लाइट-एमिटिंग डायोड (LED)

लाइट-एमिटिंग डायोड (एलइडी) घरेलू प्रकाश के बाजार में बढ़ती जगह ले रहे हैं क्योंकि वे कम ऊर्जा खपत के साथ प्रकाश का उत्पादन करते हैं। यूरोपीय संघ में, 2016 तक, कोई पारंपरिक गरमागरम प्रकाश स्रोत उपलब्ध नहीं होंगे और एलईडी प्रमुख घरेलू प्रकाश स्रोत बन सकते हैं। अन्य घरेलू प्रकाश स्रोतों की तुलना में सफेद एल ई डी की विशिष्ट वर्णक्रमीय और ऊर्जावान विशेषताओं के कारण, मानव स्वास्थ्य के लिए उनकी सुरक्षा और आंख के लिए विशेष रूप से संभावित हानिकारक जोखिमों के बारे में कुछ चिंताओं को उठाया गया है। एल ई डी का उपयोग करने वाली प्रणालियों पर स्वास्थ्य जोखिम मूल्यांकन करने के लिए, फ्रांसीसी एजेंसी खाद्य, पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा (ANSES), एक सार्वजनिक निकाय जो पारिस्थितिकी के लिए फ्रांसीसी मंत्रियों के लिए रिपोर्टिंग कर रही है, स्वास्थ्य और रोजगार के लिए, एक कार्य समूह का आयोजन किया है। इस समूह में भौतिक विज्ञानी, प्रकाश और मेट्रोलॉजी विशेषज्ञ, रेटिनल बायोलॉजिस्ट और नेत्र रोग विशेषज्ञ शामिल थे जिन्होंने एक साल तक साथ काम किया है। इस कार्य के कुछ हिस्सों में फ्रांसीसी बाजार पर वाणिज्यिक रूप से अलग-अलग सफेद एल ई डी के समूह जोखिमों का मूल्यांकन शामिल है, मानकों के अनुसार और पाया गया कि इनमें से कुछ रोशनी समूह जोखिम 1 या 2 से संबंधित हैं। यह कागज संभावित का एक व्यापक विश्लेषण देता है। सफेद एल ई डी के जोखिम, पूर्व-नैदानिक ​​ज्ञान के साथ-साथ महामारी विज्ञान के अध्ययन को ध्यान में रखते हुए और संभावित रेटिनल खतरों से बचने के लिए फ्रांसीसी एजेंसी की सिफारिशों की रिपोर्ट करते हैं।

ब्लू लाइट के लाभ क्या हैं?

अच्छी सेहत के लिए नीली बत्ती की जरूरत है:
यह सतर्कता बढ़ाता है, स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य में मदद करता है और मनोदशा को बढ़ाता है।
यह सर्कैडियन लय को नियंत्रित करता है – शरीर का प्राकृतिक जागना और नींद चक्र। दिन के समय में नीली रोशनी के संपर्क में आने से एक स्वस्थ सर्कैडियन लय बनाए रखने में मदद मिलती है। रात में देर से नीली बत्ती के संपर्क में आना (स्मार्ट फोन, टैबलेट और कंप्यूटर के माध्यम से) जागने और नींद के चक्र को बिगाड़ सकता है, जिससे नींद आने और दिन भर की थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
बच्चों में सूरज की रोशनी के पर्याप्त संपर्क में न होना आँखों और दृष्टि के विकास और विकास को प्रभावित कर सकता है। प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि नीली रोशनी के संपर्क में कमी मायोपिया / निकट दृष्टि में हाल ही में वृद्धि में योगदान कर सकती है।

नीली रोशनी आँखों को कैसे प्रभावित करती है?

लगभग सभी दिखाई देने वाली नीली रोशनी कॉर्निया और लेंस से गुजरती है और रेटिना तक पहुंच जाती है। यह प्रकाश दृष्टि को प्रभावित कर सकता है और समय से पहले आंखों की उम्र बढ़ा सकता है। प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि नीली रोशनी के संपर्क में आने से बहुत अधिक नुकसान हो सकता है:
parts of the eye
Digital eyestrain: कंप्यूटर स्क्रीन और डिजिटल उपकरणों से नीली रोशनी डिजिटल eyestrain के विपरीत विपरीत घट सकती है। थकान, सूखी आंखें, खराब रोशनी, या आप कंप्यूटर के सामने कैसे बैठते हैं, इससे आंखों की रोशनी जा सकती है। आंखों की रोशनी के लक्षणों में गले में खराश या आंखों में जलन और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई शामिल है।
रेटिना क्षति: अध्ययन से पता चलता है कि समय के साथ नीली रोशनी के संपर्क में रहने से क्षतिग्रस्त रेटिना कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है। इससे उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन जैसी दृष्टि समस्याएं हो सकती हैं।

आप अपनी आंखों को नीली रोशनी से बचाने के लिए क्या कर सकते हैं?

अगर स्मार्ट फोन, टैबलेट और कंप्यूटर स्क्रीन से नीली रोशनी के लिए निरंतर संपर्क एक मुद्दा है, तो नीली रोशनी के संपर्क में कमी के कुछ तरीके हैं:
स्क्रीन का समय: इन स्क्रीन के सामने बिताए समय की मात्रा को कम करने और / या अपनी आंखों को आराम देने के लिए लगातार ब्रेक लें।
फिल्टर: स्मार्ट फोन, टैबलेट और कंप्यूटर स्क्रीन के लिए स्क्रीन फिल्टर उपलब्ध हैं। वे इन उपकरणों से दी जाने वाली नीली रोशनी की मात्रा को कम कर देते हैं जो हमारी आंखों में रेटिना तक पहुंच सकती हैं।
कंप्यूटर चश्मा: नीली रोशनी को अवरुद्ध करने वाले पीले-रंग वाले लेंसों के साथ कंप्यूटर चश्मा इसके विपरीत बढ़ते हुए कंप्यूटर डिजिटल आंख के तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
एंटी-रिफ्लेक्टिव लेंस: एंटी-रिफ्लेक्टिव लेंस चमक को कम करते हैं और कंट्रास्ट को बढ़ाते हैं और सूर्य और डिजिटल उपकरणों से नीली रोशनी को भी रोकते हैं।
इंट्राओकुलर लेंस (IOL): मोतियाबिंद सर्जरी के बाद, क्लाउड लेंस को इंट्राओकुलर लेंस (IOL) से बदल दिया जाएगा। लेंस स्वाभाविक रूप से आंख को लगभग सभी पराबैंगनी प्रकाश और कुछ नीली रोशनी से बचाता है। आईओएल के प्रकार हैं जो नीली रोशनी से आंख और रेटिना की रक्षा कर सकते हैं।
अपने परिवार और अपनी आंखों को नीली रोशनी से बचाने के तरीकों के बारे में विकल्पों के बारे में एक नेत्र देखभाल पेशेवर से बात करें।
ब्लू लाइट सूचना डाउनलोड और प्रिंट करने के लिए
नीली बत्ती के प्रभाव पर हमारी मुफ्त जानकारी डाउनलोड, प्रिंट, कॉपी और साझा करने के लिए आप इस लिंक पर राइट-क्लिक कर सकते हैं।

Related posts